शहडोल:कलेक्टर ने की पीएम जनमन व पीएचई विभाग के कार्यां की समीक्षा

  कलेक्टर ने की पीएम जनमन व पीएचई विभाग के कार्यां की समीक्षा



शहडोल। कलेक्टर तरूण भटनागर ने  पीएचई विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिए हैं कि जल जीवन मिशन के तहत हो रहे कार्यों की मानीटरिंग करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन के तहत कार्य कर रही सर्वे एजेन्सी को निर्देशित करें कि नल कनेक्शन लगाने हेतु प्रत्येक गांव का सर्वे कर प्राथमिकता के साथ नल लगाए जिससे लोगों को पानी की समस्या न हो। उन्होंने पीएचई विभाग के अधिकारियेां को निर्देश दिए कि एक भी घर, हर घर नल के तहत नल लगने से वंचित न रहे इस बात का विशेष ध्यान रखें।


 उन्होंने कहा कि हर घर नल के तहत कोई घर वंचित रह गया तो संबंधित विभाग के अधिकारियों की जवाबदेही तय होगी एवं इस पर कडी़ कार्यवाही भी की जाएगी। उन्होनें जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियेां को निर्देश दिए कि वे जल जीवन मिशन के कार्यों एवं घरों में किऐ जा रहे नल कनेक्शन की जानकारी रखें। कलेक्टर तरूण भटनागर आज कलेक्टर कार्यालय के विराट सभागार में पीएचई विभाग और पीएम जनमन के कार्यों की समीक्षा की।

 

कलेक्टर ने पीएचई विभाग के अधिकारियेां को निर्देश दिए कि हर घर नल के कार्यों की सतत रूप से मानीटरिंग करेंगे साथ ही इस कार्य को समय-सीमा में एवं गुणवत्तायुक्त कराना सुनिश्चित करेंगे। 

कलेक्टर तरूण भटनागर ने जनमन के तहत आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, एवं आयुष्मान कार्ड के प्राप्त आवेदनों का कार्य एक सप्ताह की समयावधि में पूर्ण कराने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए हैं।

कलेक्टर तरूण भगनागर ने महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा करते हुए जिले में प्रस्तावित आंगनवाड़ी भवनों की जानकारी ली, एवं संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि वे आंगनवाड़ी भवन निर्माण  हेतु जमीन का चिन्हांकन कर आरक्षित कर लें। उन्होंने कहा कि जिले में कोई भी निर्माण कार्य होगा तो इसके लिए जमीन आवश्यक है, इसलिए निर्माण कार्यों के लिए भूमि का चिन्हांकन प्राथमिकता के साथ करना सुनिश्चित करें। उन्होने निर्देश दिए कि जितने भी आंगनवाडी भवन निर्माण स्वीकृत हैं उनकी सतत रूप से मानीटरिंग संबंधित मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत करेंगें एवं कार्यो की गुणवत्ता के साथ- साथ कार्य को समय-सीमा में सम्पन्न कराना सुनिश्चित करेंगे।

कलेक्टर ने वन धन केन्द्र के तहत बैगा महिलाओं को दी जा रही प्रशिक्षण की जानकारी ली। उन्होनें संबंधित अधिकारियो को निर्देश दिए कि बैगा महिलाओं को वन धन केन्द्र के तहत नई तकनीकी के साथ काम करने की जानकारी दें, जिससे वे वन उत्पाद को तैयार करके व्यापार करने में सक्षम हो सके। उन्होनें कहा कि बैगा महिलाओं को दोना-पत्तल बनाना, पैंटिंग के कार्य एवं हस्तशिल्प के कार्यों को नई तकनीकी से कैसे बनाए इसकी भी जानकारी दे। कलेक्टर तरूण भटनागर ने जिले में लगाए जा रहे मोबाइल टावर की भी जानकारी ली एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में लगाए जा रहे मोबाईल टावर का कार्य तेजी से पूर्ण कराएं। 

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राजेश जैन, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग आनन्द राय सिन्हा, समस्त जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post