शहडोल:छात्र, एकाग्रता के साथ ग्रहण करें शिक्षा-विधायक

  छात्र, एकाग्रता के साथ ग्रहण करें शिक्षा-विधायक

शहडोल। जिले के विकासखंड बुढ़ार अंतर्गत नगर परिषद बकहो के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बकहो में आज स्कूल चले हम अभियान के तहत प्रवेश उत्सव एवं जायफुल लर्निंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

        कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक जैतपुर  जयसिंह मरावी ने विद्यार्थियों से अपील करते हुए कहा कि शिक्षक जब भी पढ़ाएं तो विद्यार्थी एकाग्र मन करके शिक्षक की बातों को सुने एवं पढ़ाई में संपूर्ण ध्यान केंद्रित करके पढ़ाई करें। उन्होंने कहा कि शिक्षक कक्षा में जो भी पढ़ाए उसे अपनी नोटबुक में लिखे एवं घर पर उसे एक बार अवश्य दोहराएं, जिससे लंबे समय तक याद रह‌ सके।

        उन्होंने अभिभावकों से भी अपील करते हुए कहा कि अभिभावक भी समय-समय पर बच्चों को स्कूल जाने एवं शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित करें, जिससे बच्चे प्रतिदिन आनंदित होकर स्कूल जाएं एवं अच्छी शिक्षा प्राप्त करें।

       कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर  तरूण भटनागर ने कहा कि प्रवेश उत्सव का दिन शैक्षणिक सत्र का सबसे महत्वपूर्ण दिन होता है। उन्होंने कहा कि प्रवेश उत्सव का आयोजन जिले से समस्त विद्यालयों में किया जा रहा है। कलेक्टर ने कहा कि विद्यालयों में प्रवेश लेने वाले यह नन्हें मुन्ने बच्चे आने वाले कल का भविष्य हैं।

कलेक्टर  तरूण भटनागर ने कहा कि आज प्रवेश उत्सव के दिन सभी शिक्षक एंव पालक यह संकल्प लें कि वे अपने आस-पास के प्रत्येक बालक, बालिकाएं जो स्कूल जाने योग्य हैं उन्हें शत प्रतिशत विद्यालय में प्रवेश दिलाकर प्रतिदिन विद्यालय में उपस्थिति दिलाएंगें। 

         उन्होंने कहा कि हमारे जिले के शिक्षक बहुत योग्य एवं बहुत मेहनती हैं, उन्होंने ने शिक्षकों से कहा कि  शिक्षक पाठ्यक्रम को समय पर पूर्ण करने का प्रयास करें। पाठ्यक्रम को समय पर पूर्ण करके एक बार पुनः रिवीजन कराएं जिससे बच्चों को परीक्षा में अत्यधिक लाभ मिल सके। उन्होंने कहा है कि शहडोल संभाग में उन्मेष प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जिसमें शिक्षकों को अपने विद्यालय को आनन्दशाला बनाने एवं बच्चों को विद्यालय की ओर आकर्षित करने हेतु प्रशिक्षण दिया गया है, जिसका लाभ इस शैक्षणिक सत्र में देखने को मिलेगा।

     उन्होनें  शिक्षकों से कहा कि कैसे अध्ययन के कार्य को रूचिपूर्ण बनाना है, इस पर शिक्षक संयुक्त रूप से कार्य योजना बनाएं एवं कार्य योजना बनाकर इस पर कार्य करें एवं बच्चों को अच्छी  एवं गुणवत्तायुक्त शिक्षा देना सुनिश्चित करें।

         कार्यक्रम के दौरान लगभग 4 बच्चों का विद्यालय में प्रवेश दिलाया गया एवं विद्यालय में उनका फूल-मालाओं से स्वागत भी किया गया, साथ ही नव प्रवेशित छात्रों को पुस्तक का भी वितरण किया गया।  साथ ही शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बकहो के कक्षा 10वीं एवं 12वीं में अच्छे अंक अर्जित वाले विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया।

      कार्यक्रम में अध्यक्ष नगर परिषद बकहो मौसमी केवट, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बुढ़ार श्री मुद्रिका सिंह, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्री आनन्द राय सिन्हा सहित शिक्षक गण एवं काफी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post